खेल जगत

RCB वालो तैयार हो जाओ, टीम ने चुन ने चुन लिया अपना नया कप्तान, देखे यहां

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 2022 संस्करण के लिए फाफ डु प्लेसिस को अपना नया कप्तान घोषित किया है। फाफ फ्रैंचाइज़ी के नए कप्तान के रूप में विराट कोहली की जगह लेंगे और आरसीबी के प्रशंसकों को उम्मीद है कि वह अपने पहले आईपीएल खिताब के लिए टीम का नेतृत्व कर सकते हैं।

2014 में वापस, विराट कोहली ने डेनियल विटोरी से टीम की कमान संभाली, जो बाद में मुख्य कोच बने। 2016 में, चैलेंजर्स ने कोहली के नेतृत्व में फाइनल खेला लेकिन सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) से हार गया। कोहली ने अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान देने के लिए पिछले साल कप्तानी छोड़ने का फैसला किया था।

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में आईपीएल 2021 के दूसरे चरण से पहले, विराट कोहली ने कहा कि वह सीजन के अंत के बाद कप्तानी छोड़ देंगे। पिछले साल दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने भी क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की थी। इसका मतलब था कि चैलेंजर्स को टूर्नामेंट के 2022 संस्करण से पहले एक नया कप्तान ढूंढना था।

आरसीबी ने भारतीय विकेटकीपर दिनेश कार्तिक को भी 5.50 करोड़ रुपये की कीमत पर अनुबंधित किया। कार्तिक को आईपीएल में कप्तानी करने का पुराना अनुभव है। तमिलनाडु में जन्मे कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने टूर्नामेंट के 2018 संस्करण में प्लेऑफ़ में प्रवेश किया।

2019 में नेतृत्व करने के बाद, कार्तिक ने इयोन मोर्गन को 2020 संस्करण के बीच में केकेआर की कप्तानी संभालने दिया। उन्हें चैलेंजर्स के लिए कप्तानी के विकल्पों में से एक माना जाता था। ग्लेन मैक्सवेल को बिग बैश लीग (बीबीएल) में मेलबर्न स्टार्स का नेतृत्व करने के बाद टीमों की कप्तानी करने का भी अनुभव है।

भारतीय टीम को वेस्ट इंडीज के खिलाफ आखिरी टी20 मैच में गेंदबाजी के दौरान बड़ा झटका लगा है। गज़ब की फॉर्म में चल रहे तेज गेंदबाज दीपक चाहर मैच के बीच मे चोटिल होकर मैच से बाहर हो गए। दीपक चाहर को गेंदबाजी के दौरान मांसपेशियो में खिंचाव हो गया,जिसके कारण 1.5 ओवर करके वो वापस लौट गए थे। उनके चोटिल होने पर भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा से ज्यादा दुःखी इस समय महेंद्र सिंह धोनी है।

इस चोट के बाद कहा जा रहा है कि श्रीलंका के खिलाफ होने वाली आगामी सीरीज मे उनका खेलना लगभग मुश्किल है और साथ ही आईपीएल के शुरूआती मैच से भी वो बाहर हो सकते हैं, जिससे महेंद्र सिंह धोनी को झटका लग सकता है। दीपक को एक ऑलराउंडर के तौर पे टीम में बड़ी कीमत में खरीदा गया था।

क्यूंकि आईपीएल शुरू होने मे बहुत कम समय बाकी है और ऐसे मे उनकी कप्तानी वाली CSK की टीम ने दीपक चाहर को 14 करोड़ रुपयों मे खरीदा था। चाहर चेन्नई सुपर किंग्स के मेन गेंदबाज है। ऐसे में अगर दीपक चाहर आईपीएल शुरू होने तक फिट नहीं हो पाए तो उनके लिए आईपीएल खेलना मुश्किल हो जाएंगा, इससे कप्तान धोनी की मुश्किलें बहुत ज्यादा बढ जाएंगी।

हालांकि उनकी चोट कितनी गंभीर है और वो उनके खेलने को लेकर बीसीसीआई की तरफ से कोई आधिकारिक एलान अभी तक नहीं हुआ है। यदि चाहर को टीयर 1 का चोट होता है तो नियम के मुताबिक उन्हें 6 हफ्ते तक अपने फिटनेस पर काम करना पड़ेगा, जिसके चलते आगामी सीरीज में उनका खेलना मुश्किल दिखाई दे रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button