खेल जगत

ऋषभ पंत ने कर डाली अंपायर से लड़ाई, इस लड़ाई में ऋषभ पंत को भुगतना होंगा परिणाम

आईपीएल 2022 के पहले बड़े विवाद में, दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) के कप्तान ऋषभ पंत ने मैदानी अंपायरों के एक अजीबोगरीब फैसले का विरोध करने के लिए राजस्थान रॉयल्स (आरआर) के खिलाफ शुक्रवार के खेल के बीच में अपने खिलाड़ियों को मैदान से वापस बुलाने की धमकी दी। यह घटना वानखाड़े स्टेडियम में आरआर के खिलाफ डीसी के हाई-स्कोरिंग संघर्ष के अंतिम ओवर में हुई।

दिल्ली को जीत के लिए अंतिम ओवर में लगभग असंभव 36 रनों की आवश्यकता थी, लेकिन रोवमैन पॉवेल ने पहली तीन गेंदों पर छक्के लगाकर कुछ अभूतपूर्व करने की उम्मीद जगाई।

तीसरी गेंद पेसर ओबेद मैककॉय की कमर पर फुल-टॉस थी। हालाँकि पॉवेल ने सबसे अधिक रन बनाए, लेकिन दिल्ली खेमे को एक नो-बॉल का संदेह था। हालांकि, किसी कारण से थर्ड अंपायर ने इसे दोबारा जांच के लायक नहीं पाया। डीसी के सहायक कोच शेन वॉटसन ने डगआउट से अपील शुरू की और इसके तुरंत बाद ऋषभ पंत और अन्य शामिल हो गए।

वे बाउंड्री रोप के पास चौथे अंपायर के कान में थे, यहां तक ​​​​कि पॉवेल ने ऑन-फील्ड अंपायरों से बात की, जो चाहते थे कि खेल जारी रहे। निराश होकर पंत ने पॉवेल और नॉन-स्ट्राइकर कुलदीप यादव को मैदान से हटने के लिए कहना शुरू कर दिया। उन्होंने कुछ मिनटों के लिए ऐसा किया

पंत ने अपने खिलाड़ियों को वापस बुलाते हुए एमएस धोनी द्वारा अंपायरों को 2019 में इसी तरह के निर्णय के लिए याद दिलाया था। मुख्य कोच रिकी पोंटिंग की अनुपस्थिति में, वॉटसन ने डीसी कैंप में चीजों को शांत करने की कोशिश की क्योंकि आमरे ने अंपायरों के साथ बातचीत की। जल्द ही, टीवी अंपायर द्वारा गेंद को चेक किया गया और प्रथम दृष्टया वह बेहद करीब लग रहा था।

लेकिन यह नहीं दिया गया और अगली गेंद पर पॉवेल चूक गए, अंतिम गेंद पर दो रन लिए और अंतिम गेंद पर आउट हो गए। अगर अंपायरों ने इसे नो-बॉल करार दिया होता, तो दिल्ली को चार गेंदों पर जीत के लिए 17 रनों की आवश्यकता होती – एक प्राप्त करने योग्य कार्य। लेकिन वे मैच को 15 रन से हार गए।

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के कप्तान कीरोन पोलार्ड ने बीच आईपीएल में ही इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है। ये खबर बुधवार को रात्रि दौरान मिली है। पोलर्ड अभी भारत मे आईपीएल खेल रहे है और मुंबई इंडियंस के साथ जुड़े हुए है। इस खबर ने क्रिकेट फैंस और मुंबई इंडियन फैंस को सभी को चौंका दिया।

34 साल के ये धाकड़ बल्लेबाज और गेंदबाज कीरोन पोलार्ड फिलहाल मुंबई इंडियंस के लिए आईपीएल खेल रहे हैं। फिलहाल पोलार्ड वेस्टइंडीज की लिमिटेड ओवर क्रिकेट में अगुवाई कर रहे है। पोलार्ड उस टीम का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं जिसने 2 बार T20 विश्वकप का खिताब जीता है और एक बाद भारत के मुंह ने से जीत छीन ली थी।

वेस्ट इंडीज के कप्तान कीरोन पोलार्ड ने वेस्टइंडीज के लिए 123 वनडे मैच खेल चुके है और जबकि 101 T20 इंटरनेशनल मैच भी खेले हैं जो बहुत बड़ा अनुभव होता है। कीरोन पोलार्ड के नाम 2706 वनडे रन, 55 विकेट भी सामिल है। जबकि T20 इंटरनेशनल में कायरन पोलार्ड ने 1569 रन, 42 विकेट अपने नाम किए हैं। उन्हें एक भी टेस्ट में खेलने का मौका अभी तक नहीं मिला।

उल्लेखनीय है की पोलार्ड ने 2007 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे और 2008 में T20 में डेब्यू किया। बड़ी बात ये है कि फरवरी में भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेली गई वनडे और T20 सीरीज उनके करियर की आखिरी सीरीज साबित हुई थी।

आईपीएल 2022 में सबसे बड़ी विशेषता ये थी की मिस्टर आईपीएल के नाम से मशहूर सुरेश रैना इस बार आईपीएल में किसी भी टीम ने उन पे बोली ही नही लगाई थी और आईपीएल 2022 की नीलामी में सुरेश रैना अनसोल्ड रहे थे। लेकिन सीएसके की सरुआती मैच कुछ खास नहीं रही थी और दीपक चाहर भी टीम के साथ नही थे। दीपक चोट की वजह से अब टीम में लगभग नही जुड़ पाएंगे। और दीपक चाहर का बड़ी कमी महसूस हो रही है।

चेन्नई सुपर किंग्सने तेज गेंदबाज दीपक चाहर पर बड़ा दांव खेला था। चेन्नई ने 14 करोड़ की भारी भरकम बोल लगाते हुए टीम से जोड़ा था, लेकिन वह चोट की वजह से टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं खेल सके और बाहर हो गए। चेन्नई को अब दीपक चाहर के रिप्लेसमेंट की तलाश है और माना जा रहा है कि मिस्टर आईपीएल यानी सुरेश रैना के रूप में पूरी हो सकती है। सुरेश रैना के चाहने वालों के लिए बड़ी खबरी है। रिपोर्ट्स के अनुसार तो यह रैना एक बार फिर आईपीएल में यलो जर्सी पहने दिखाई दे सकता है।

खबर के अनुसार, वह टूर्नामेंट से बाहर हो चुके दीपक चाहर की जगह ले सकते हैं। सूत्रों की मानें तो सुरेश रैना की टीम में वापसी हो सकती है। उनके और फ्रेंचाइजी के मैनेजमेंट के बीच बातचीत जारी है। इसका ऐलान कभी भी हो सकता है। सुरेश रैना आईपीएल के सबसे सफल बल्लेबाज हैं। हालांकि, पिछले सीजन में उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था तो टीम ने उन्हें नही खरीद ने का फैसला लिया था।

आईपीएल 2022 के लिए हुई मेगा नीमाली में सुरेश रैना अनसोल्ड रहे थे और उन्होने बीसीसीआई से निवेदन भी किया था की उन्हें विदेशी लीग खेलने दे। लेकिन अब वह हिंदी कॉमेंट्री से जुड़ गए। वह फिलहाल आईपीएल मैचों की कॉमेंट्री कर कर रहे हैं। अगर इस खबर में सच्चाई है तो सुरेश रैना और महेंद्र सिंह धोनी की मिस्टर आईपीएल और थाला की जोड़ी फिर से मैदान में धमाल मचाएंगी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button