दुनिया

चेन्नई सुपर किंग्स में धोनी का ये है आखरी साल, टीम ने कह दिया धोनी की विदाई पक्की

आईपीएल शुरू होने से महज दो दिन पहले ही धोनी ने CSK टीम की कप्तानी छोड़ने का फैसला लेकर सभी को चौंका दिया। आईपीएल 2008 में शुरू किया गया था और तब से अब तक धोनी ही चेन्नई के कप्तान थे,यानी 14 साल में पहली बार CSK का कप्तान बदला जा रहा है। धोनी के अचानक इस फैसले से चेन्नई की टीम और माही के फैन हैरान हैं।

उनके मन में अनेकों सवाल है कि ऐसा आखिर क्यों किया? चेन्नई टीम के एक अधिकारी ने दैनिक भास्कर से खास बातचीत में इस फैसले की वजह बताई। उन्होंने बताया कि धोनी अपना यह आखिरी IPL खेल रहे हैं। मैनेजमेंट को इससे कोई दिक्कत नहीं है लेकिन वह चाहते है कि अपनी देख रेख में धोनी एक कप्तान तैयार कर दें। पढ़िए धोनी के इस्तीफे से जुड़ी अहम वजहें…

CSK मैनेजमेंट की नए कप्तान को तैयार करने की बात पर धोनी भी राजी हैं। सूत्रों के मुताबिक कि धोनी ने खुद से ही कप्तानी के लिए जडेजा के नाम का प्रपोजल रखा और इसे मंजूर कर लिया गया। इसकी सबसे बड़ी वजह उनका अनुभव भी है और बीते कुछ सालों में जडेजा के खेल में बहुत निखार आया है और वो वर्ल्ड के नंबर 1 आलराउंडर है। रिटेंशन के वक्त ही इस बात के संकेत मिल गए थे कि कaaप्तान बदला जाएगा। CSK ने जडेजा को 16 करोड़ में रिटेन किया था, जबकि धोनी को 12 करोड़ में।

आईपीएल के सभी 14 सीजन में 1-2 सीजन को छोड़ दें तो CSK का रिपोर्ट कार्ड काफी बेहतर है। CSK टीम 14 साल में 9 बार IPL के फाइनल में पहुंची है और 4 बार आईपीएल का खिताब जीता है। बीते वर्ष 2021 में भी चेन्नई ने ही कोलकाता की टीम को फाइनल में हराकर IPL जीता था। लेकिन महेंद्र सिंह धोनी की बल्लेबाजी परफॉर्मेंस पिछले 2 सालों में बहुत खराब रही है। 2020 में धोनी ने 14 पारियों में केवल 200 रन बनाए थे। 2021 की 16 पारियों में 16.29 के साधारण औसत से 114 रन बनाए थे।

खराब फॉर्म और बढ़ती उम्र जैसी कंडीशन को देखते हुए अब यही माना जा रहा है कि IPL 2022 यानी 15वां सीजन उनका आखिरी सीजन हो सकता है। हालांकि वे टीम के साथ मेंटर के तौर पर आगे भी जुड़े रहेंगे।हां,धोनी हमेशा से चौंकाने वाले फैसले लेकर सबको सोचने पर मजबूर कर देते हैं,उसे देखकर कुछ भी पुख्ता तौर पर कहना मुश्किल है।

आईपीएल में आज मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल और शाम को पंजाब किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ होंगा। मुंबई इंडियंस आईपीएल सबसे ज्यादा बार जीती है। मुंबई इंडियंस ने 5 बार आईपीएल को अपने नाम किया है लेकिन आज अपने स्टार खिलाड़ी के बिना ही मैदान में उतरना पड़ेगा। रोहित शर्मा की टीम जीत के साथ टूर्नामेंट का आगाज करना चाहेगी। वहीं, ऋषभ पंत की अगुआई वाली दिल्ली कैपिटल्स पिछले सीजन में प्लेऑफ से बाहर हुई थी।

मुंबई इंडियंस के अहम बल्लेबाज माने जाने वाले खिलाड़ी रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, पोलार्ड, जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ी है लेकिन फिलहाल सूर्यकुमार यादव टीम से बाहर चल रहे हैं। सूर्यकुमार को थोड़े मैच मिस करने होंगे। उनका झटका मुंबई इंडियंस को काफी महसूस हो सकता है।

रोहित शर्मा पहले बता ही चुके हैं कि वह और ईशान मुंबई इंडियंस की पारी का आगाज करेंगे। दोनों फॉर्म में होने पर दुनिया के किसी भी गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ा सकते हैं। दिल्ली के गेंदबाजों को इसे लेकर सावधान रहना होगा। एक ऐसे भी खिलाड़ी है जो खड़े खड़े किसी भी बॉलर के पसीने छोड़ सकता है और वो खिलाड़ी सूर्यकुमार यादव इस मैच के लिए उपलब्ध नहीं हैं।

मुंबई इंडियंस को मध्य क्रम संभालने के लिए पोलार्ड को बड़ी जिम्मेदारी मिली है। मुंबई इंडियंस फिलहाल मजबूत टीम है लेकिन दिल्ली कैपिटल भी किसी से कम नही है। उन्होंने पिछले साल जो किया था वो सभी को याद है और टीम के साथ एक और खिलाड़ी शार्दुल ठाकुर भी जुड़ गया है जो चेन्नई सुपर किंग्स में धोनी का दूसरा हाथ था।

आईपीएल में गुरुवार को बड़ा फेरबदल देखने को मिला है, महेंद्र सिंह धोनी ने CSK की कप्तानी ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को सौंप दी। अब रविंद्र जडेजा CSK के नए कप्तान होंगे और धोनी टीम के साथ आगे भी खेलते रहेंगे.

CSK ने गुरुवार को जारी बयान में कहा,‘एम एस धोनी ने चेन्नई की कप्तानी किसी अनुभवी खिलाड़ी को सौंपने का निर्णय किया और उन्होंने इसके लिए रवींद्र जडेजा को चुना है। जडेजा काफी लंबे समय (2012) से चेन्नई सुपर किंग्स की टीम का अभिन्न अंग रहे हैं। धोनी और जडेजा ने काफी क्रिकेट एक साथ खेला है तो यही वजह है कि धोनी ने जडेजा पर विश्वास जताया।

33 वर्षीय जडेजा 2012 से चेन्नई सुपर किंग्स के साथ बने हुए हैं। वह CSK टीम के तीसरे कप्तान होंगे। आईपीएल के पहले संस्करण से धोनी ही चेन्नई की टीम की कप्तानी कर रहे हैं। चेन्नई के लिए सुरेश रैना भी 6 मैचों में कप्तानी कर चुके हैं , जिसमें से टीम ने सिर्फ 2 ही मैच जीते थे।

चेन्नई सुपर किंग्स के टीम मैनेजमेंट ने कप्तानी में यह बड़ा फेरबदल आईपीएल शुरू होने के ठीक दो दिन पहले ही लिया है। आईपीएल का पहला मैच 26 मार्च को पिछली बार के चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के बीच खेला जाएगा। इस बार धोनी की जगह जडेजा टीम का नेतृत्व करते हुए नजर आयेंगे और जडेजा की कप्तानी में चेन्नई टीम इस बार अपना 5वां टाइटल जीतने के इरादे से मैदान में उतरेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button